Amazing Facts About Israel In Hindi | इज़राइल देश के 40 रोचक तथ्य

Facts-about-Israel-in-Hindi

Israel facts in Hindi: Israel भूमध्य सागर के पूर्वी छोर पर स्थित Middle East देशों में से एक है। यह उत्तर में लेबनान, उत्तर-पूर्व में सीरिया, पूर्व में जॉर्डन, दक्षिण-पश्चिम में मिस्र तथा पश्चिम में भूमध्य सागर से घिरा यहूदी देश है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे इज़राइल देश से जुड़ें रोचक तथ्य।

Israel से जुड़ी संक्षिप्त जानकारी

Official NameState Of Israel
राजधानीयरुशलम
क्षेत्रफल20,770 – 22,072 km²
जनसंख्या96,80,000
अधिकारिक भाषाहिब्रू
मुद्राIsraeli new shekel
महाद्वीप एशिया

Interesting facts about Israel in Hindi – इज़राइल देश से जुड़े रोचक तथ्य

1. इज़राइल उच्च जीवन प्रत्याशा वाले देशों में से एक है। इस देश में औसत जीवन प्रत्याशा 83 वर्ष है।

2. इज़राइली शहर Nazareth को ईसाई धर्म में सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है, क्योंकि यह यीशु के बचपन का घर माना जाता है।

3. Israel में दुनिया के किसी भी देश की तुलना में प्रति व्यक्ति अधिक स्टार्टअप हैं, इसे Startup nation के नाम से भी संदर्भित किया गया है। इनमें से कई स्टार्टअप हाई-टेक इनोवेशन पर आधारित हैं, खासकर साइबर सुरक्षा, बायोटेक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्रों में।

इज़राइल ने प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा और चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

4. Israel जल संरक्षण और अलवणीकरण प्रौद्योगिकी में अग्रणी देश है, देश की 50% से अधिक जल आपूर्ति अलवणीकरण से होती है।

5. मृत सागर जॉर्डन और Israel के बॉर्डर में स्थित एक खारे पानी की झील है, और यह समुद्र तल से 1,300 फीट नीचे स्थित पृथ्वी का सबसे निचला बिंदु है।‌ पानी में नमक की उच्च सांद्रता और पानी के घनत्व के कारण लोग सतह पर बिना डूबे आसानी से तैर सकते हैं।

6. Israel सौर ऊर्जा का एक प्रमुख उत्पादक है, जिसकी 60% से अधिक गर्म पानी की आपूर्ति सौर ऊर्जा द्वारा प्रदान की जाती है।

7. Israel की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने पांच बार फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है।

8. Israel की कृषि तकनीक को दुनिया भर में अपनाया गया है, खासकर पानी की कमी और अन्य पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने वाले क्षेत्रों में। फसल की पैदावार में सुधार और पानी की खपत को कम करने के लिए नवीन समाधान विकसित करने पर ध्यान देने के साथ, Israel कृषि प्रौद्योगिकी में एक विश्व नेता है।

9. इजरायल को तीनों धर्म के अनुयायियों यहूदियों, ईसाइयों और मुसलमानों द्वारा पवित्र स्थल माना जाता है। यह धार्मिक महत्व के कई स्थलों का घर है, जिनमें Dome of the Rock, Western Wall और Church of the Holy Sepulchre शामिल हैं।

इन धार्मिक स्थलों का दौरा करने और धार्मिक समारोहों और कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए दुनिया भर से लाखों लोग इज़राइल आते हैं।

10. इजराइल का छेत्रफल लगभग भारत के उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर (22,327 km²) के बराबर है।

11. तेल अवीव इज़राइल के सबसे आधुनिक शहर में से एक है, और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है।

12. इज़राइल दुनिया के हीरा उद्योग के अग्रणी देशों में से एक है, इजरायल के हीरा उद्योग का वैश्विक बाजार में लगभग 12% हिस्सा है। इजरायल की अर्थव्यवस्था में हीरा उद्योग का महत्वपूर्ण योगदान है। 21वीं सदी की शुरुआत से, बेल्जियम और भारत के साथ-साथ इज़राइल पॉलिश किए गए हीरों के लिए दुनिया के तीन प्रमुख केंद्रों में से एक है।

13. इज़राइल में सभी नागरिकों के लिए एक अनिवार्य सैन्य सेवा की आवश्यकता है, जिसमें पुरुष 2 वर्ष 8 महीने की सेवा करते हैं और महिलाएं 2 वर्ष तक।

14. इज़राइल के पास विश्व प्रसिद्ध स्वास्थ्य सेवा प्रणाली है, जिसमें दुनिया की कुछ सबसे उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकी और अनुसंधान सुविधाएं हैं।

15. नेगेव रेगिस्तान में स्थित Ashalim Power Station, 392 मेगावाट की क्षमता वाला दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र में से एक है। यह संयंत्र इज़राइल के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है।

इस स्टेशन में तीन अलग-अलग तकनीकों के साथ तीन प्लॉट हैं जो 3 प्रकार की ऊर्जा को जोड़ती है – सौर तापीय ऊर्जा, फोटोवोल्टिक ऊर्जा और प्राकृतिक गैस ऊर्जा।

16. हिब्रू इज़राइल की आधिकारिक भाषा है, और यह अरबी के साथ-साथ देश की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक है। हिब्रू एक सेमिटिक भाषा है और इसकी एक अनूठी लिपि है जिसे दाएं से बाएं पढ़ा जाता है।

17. 2022 में दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में तेल अवीव दूसरे स्थान पर था।

18. इजरायल दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां बहुसंख्यक यहूदी आबादी है। इजरायल में 6 मिलियन से अधिक यहूदी रहते हैं।

19. इज़राइल दुनिया की कुछ सबसे पुरानी वाइनरी का घर है। इज़राइल की भूमध्यसागरीय जलवायु और उपजाऊ मिट्टी ने इसे हजारों वर्षों से शराब बनाने के लिए एक आदर्श स्थान बना दिया है।

20. इज़राइल के पास एक उच्च प्रशिक्षित सेना है, Israel Defense Forces (IDF),जो पूरे देश के इतिहास में कई संघर्षों और युद्धों में शामिल रहा है। IDF अपनी तकनीकी प्रगति के लिए भी जाना जाता है, खासकर साइबर सुरक्षा और रक्षा के क्षेत्रों में।

Interesting Facts About Israel In Hindi 21-40

21. Israel में सबसे लोकप्रिय खेलों में फुटबॉल, बास्केटबॉल और टेनिस है।

22. अपनी शुष्क जलवायु और सीमित जल संसाधनों के कारण, इज़राइल ने जल प्रबंधन के लिए उन्नत तकनीकों का विकास किया है, जिसमें जल विलवणीकरण, जल पुनर्चक्रण और कुशल सिंचाई प्रणाली शामिल हैं।

23. Israel में एक उच्च साक्षरता दर तथा विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित क्षेत्रों पर जोर देने के साथ एक उन्नत शिक्षा प्रणाली है। इज़राइली विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों ने कंप्यूटर विज्ञान, चिकित्सा और कृषि जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

24. ज्यादातर शुष्क जलवायु और पानी की कमी वाला एक छोटा देश होने के बावजूद, Israel अपनी उन्नत और नवीन कृषि तकनीकों के लिए जाना जाता है, जिसमें ड्रिप सिंचाई, रेगिस्तानी खेती और आनुवंशिक इंजीनियरिंग शामिल हैं। Israel ताजे उपज फसल का एक प्रमुख निर्यातक है, जिसमें खट्टे फल, एवोकाडो और टमाटर शामिल हैं।

25. इजरायल दशकों से मिलिट्री संघर्षों का केंद्र रहा है, जिसमें पड़ोसी देशों के साथ चल रहे तनाव प्रमुख वजह है। इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष इस क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध संघर्षों में से एक है।

26. Israel में नोबेल पुरस्कार विजेताओं की संख्या 13 है, जबकि भारत के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की संख्या सिर्फ 12 है।

27. Israel की आधिकारिक भाषाएँ हिब्रू और अरबी हैं, लेकिन अंग्रेजी भी व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है।

28. तेल अवीव Israel का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, और यह अपने समुद्र तटों और नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है।

29. इज़राइल का राष्ट्रीय खेल फुटबॉल (सॉकर) है।

30. इजराइल का राष्ट्रीय पक्षी हूपो है।

31. Israel दुनिया का एकमात्र देश है जहां वर्तमान में एक सदी पहले की तुलना में अधिक पेड़ हैं।

32. इज़राइल ने विज्ञान में चार और शांति में छह नोबेल पुरस्कार जीते हैं।

33. यरुशलम में स्थित Temple Mount यहूदी धर्म का सबसे पवित्र स्थल है।

34. Israel में एक मजबूत अर्थव्यवस्था और एक अच्छी तरह से विकसित सामाजिक कल्याण प्रणाली के साथ उच्च जीवन स्तर है।

35. यरुशलम में स्थित इज़राइल संग्रहालय देश के सबसे बड़े सांस्कृतिक संस्थानों में से एक है।

36. उत्तरी Israel में स्थित हाइफ़ा शहर, बहाई वर्ल्ड सेंटर का घर है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

37. Israel दुनिया का एकमात्र देश है जहाँ हिब्रू एकमात्र आधिकारिक भाषा है।

38. इजरायल के झंडे में स्टार ऑफ डेविड है, जो यहूदी धर्म का प्रतीक है।

39. विश्व बैंक के अनुसार, 2020 में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 43,000 डॉलर से अधिक के साथ इज़राइल एक उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था है।

40. इजरायल की अर्थव्यवस्था विशेष रूप से हाई टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर है। प्रमुख निर्यात उत्पादों में इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स, सॉफ्टवेयर, रसायन और फार्मास्यूटिकल्स शामिल हैं।

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल ‘Amazing Facts About Israel In Hindi | इज़राइल देश के 40 रोचक तथ्य’ पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें

1 thought on “Amazing Facts About Israel In Hindi | इज़राइल देश के 40 रोचक तथ्य”

Leave a Comment