Air Hostess Kaise Bane – एयर होस्टेस कैसे बने संपूर्ण जानकारी

Air-Hostess-Kaise-Bane

Air Hostess Kaise Bane :-  एयर होस्टेस बनना कई लड़कियों के लिए एक बड़ा सपना होता है जो गतिशील और एविएशन इंडस्ट्री में काम करने की ख्वाहिश रखती हैं। एयर होस्टेस, जिन्हें फ्लाइट अटेंडेंट या केबिन क्रू मेंबर के रूप में भी जाना जाता है, हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा, आराम और देखभाल सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

यदि आप भारत में एक एयर होस्टेस के रूप में करियर बनाने पर विचार कर रहे हैं, तो यह लेख भारत में उपलब्ध प्रतिष्ठित कॉलेज, योग्यता, प्रवेश प्रक्रिया और नौकरी के अवसरों के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करेगा।

एयर होस्टेस का क्या काम होता है?

सबसे पहले जानते हैं कि एयर होस्टेस का काम क्या होता है।? एक एयर होस्टेस का मुख्य काम विमान में यात्रियों की सुरक्षा और ख्याल रखना होता है। उनकी प्राथमिक जिम्मेदारियों में शामिल हैं :-

यात्री की सुरक्षा :- एयर होस्टेस को आपातकालीन स्थितियों को संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और वे सीट बेल्ट, ऑक्सीजन मास्क और लाइफ जैकेट के उचित उपयोग जैसी सुरक्षा प्रक्रियाओं का प्रदर्शन करने के लिए जिम्मेदार होती हैं। उन्हें चिकित्सा घटनाओं सहित विभिन्न आपातकालीन परिदृश्यों को संभालने के लिए तैयार रहना पड़ता है।

यात्रियों की सेवा :- यात्रियों को उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने में एयर होस्टेस महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे यात्रियों का अभिवादन करते हैं, सीट खोजने और सामान रखने में सहायता करते हैं, और यह सुनिश्चित करते हैं कि यात्रियों को उड़ान के दौरान आराम मिले। वे उड़ान के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, सवालों के जवाब देते हैं और यात्रियों की किसी भी चिंता या विशेष जरूरतों को पूरा करते हैं।

इन-फ्लाइट सर्विसेज :- एयर होस्टेस उड़ान के दौरान यात्रियों को भोजन, पेय पदार्थ और स्नैक्स आदी परोसते हैं।

टीम वर्क और कम्युनिकेशन :- एयर होस्टेस पायलट और साथी केबिन क्रू सहित अन्य क्रू सदस्यों के साथ एक टीम के हिस्से के रूप में काम करती हैं। सुचारू और कुशल संचालन सुनिश्चित करने के लिए स्थापित प्रोटोकॉल और प्रक्रियाओं का पालन करते हुए उन्हें अपनी टीम के सदस्यों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करना होता है।

फ्लाइट में चल रहे वाद विवादों का समाधान करना :- ऐसी स्थितियों में जहां यात्रियों के बीच या यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के बीच विवाद उत्पन्न होता है, एयर होस्टेस को तनाव कम करने और विवादों को कूटनीतिक रूप से हल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वे विमान में एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण को बढ़ावा देते हुए एक शांत और पेशेवर आचरण बनाए रखते हैं।

Air Hostess Kaise Bane (एयर होस्टेस बनने के लिए जरूरी योग्यता)

भारत में एक एयर होस्टेस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए, उम्मीदवारों को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जिसमें आम तौर पर शामिल हैं :–

Education qualification

उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से अपनी 10+2 (12वीं) शिक्षा पूरी की हो। उच्च शिक्षा, जैसे स्नातक की डिग्री अनिवार्य नहीं है, लेकिन कुछ मामलों में स्नातक की डिग्री आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

Age limits

न्यूनतम आयु आवश्यकता आमतौर पर 18-21 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 26 और 27 वर्ष के बीच भिन्न हो सकती है। कुछ एयरलाइंस पूर्व अनुभव वाले 35 वर्ष की आयु तक के एयर होस्टेस को काम पर रखते हैं।

Physical requirements

इच्छुक एयर होस्टेस के लिए अच्छा समग्र स्वास्थ्य, दृष्टि और शारीरिक फिटनेस आवश्यक है। संस्थानों को आवश्यक स्वास्थ्य मानकों को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। एयर होस्टेस बनने के लिए अच्छा स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस आवश्यक है।

ऊंचाई और वजन की आवश्यकताएं अलग-अलग एयरलाइनों के बीच भिन्न हो सकती हैं, लेकिन एक सामान्य सीमा 157cm से 172cm ऊंचाई और आनुपातिक वजन के बीच होती है। कई एयरलाइंस में साफ त्वचा, अच्छी दृष्टि, और एक आकर्षक व्यक्तित्व पर भी विचार किया जाता है।

अगर कोई फ्लाइट अटेंडेंट या एयर होस्टेस गर्भवती पाई जाती है, तो एयरलाइन्स उन्हें छुट्टी प्रदान कर देते हैं। गर्भावस्था समाप्त होने तक उन्हें चिकित्सा मातृत्व अवकाश पर रखा जाएगा। गर्भावस्था के दौरान, वह अपनी एयरलाइन से किसी प्रकार का मुआवजा (भत्ता) और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकती है, लेकिन वह अपनी गर्भावस्था के दौरान काम करने या उड़ान भरने में सक्षम नहीं होगी।

Language Proficiency

अंग्रेजी में प्रवीणता महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह Aviation की अंतरराष्ट्रीय भाषा है। अतिरिक्त भाषाओं, विशेष रूप से क्षेत्रीय भाषाओं का ज्ञान एक अतिरिक्त लाभ हो सकता है। कुछ एयरलाइंस उम्मीदवारों की योग्यता, अंग्रेजी भाषा कौशल और सामान्य ज्ञान का आकलन करने के लिए लिखित परीक्षा आयोजित कर सकती हैं।

लिखित परीक्षा से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को समूह चर्चा के लिए आमंत्रित किया जाता है। GD संचार कौशल, समस्या सुलझाने की क्षमता और टीम वर्क का मूल्यांकन करते हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए आवश्यक कोर्स

हालांकि हाई स्कूल से परे औपचारिक शिक्षा अनिवार्य नहीं है, प्रासंगिक पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र लेने से आपके ज्ञान और कौशल में वृद्धि हो सकती है, जिससे आप अधिक प्रतिस्पर्धी उम्मीदवार बन सकते हैं। कुछ प्रसिद्ध कोर्स हैं जो आपको एयर होस्टेस बनने के लिए सहायक होंगे।

Aviation and Hospitality Management

ये पाठ्यक्रम Aviation उद्योग, ग्राहक सेवा, केबिन क्रू संचालन और आतिथ्य प्रबंधन की व्यापक समझ प्रदान करते हैं। भारत भर में संस्थान और अकादमियां Aviation और Hospitality Management में डिप्लोमा और डिग्री प्रदान करती हैं।

First Aid and CPR Certification

CPR प्रशिक्षण में आपको यह सिखाना शामिल होता है कि कार्डियक अरेस्ट या सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित व्यक्ति की पहचान कैसे करें। CPR Certification के माध्यम से आप पीड़ित को कृत्रिम वेंटिलेशन के माध्यम से सांस लेने में कैसे मदद करें इत्यादि महत्वपूर्ण चीजें सीखेंगे। कई संगठन प्राथमिक चिकित्सा और CPR में प्रशिक्षण कार्यक्रम और प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं।

Salary

शुरूआती एयर होस्टेस को आमतौर पर शुरुआती वेतन ₹25,000 से ₹40,000 प्रति माह तक हो सकता है। जैसे-जैसे आप अनुभव और वरिष्ठता (seniority) प्राप्त करते हैं, आपका वेतन प्रति माह ₹50,000 या उससे अधिक तक बढ़ सकता है। मूल वेतन के अलावा, एयर होस्टेस एयरलाइन द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न अतिरिक्त लाभों का आनंद लेती हैं।

जैसे आप और आपके परिवार के सदस्य आपकी एयरलाइन या सहयोगी एयरलाइनों पर मुफ्त या छूट वाली हवाई यात्रा का आनंद ले सकते हैं। अधिकांश एयरलाइंस आपकी स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करती हैं।

कुछ एयरलाइंस आपके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए भविष्य निधि या पेंशन योजना जैसी सेवानिवृत्ति योजनाएं प्रदान करती हैं।

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment